टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने वाले 5 आहार

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने वाले 5 आहार

सेहतराग टीम

टाइप 2 डायबिटीज शरीर तब विकसित होता है जब किसी का शरीर में ठीक से चीनी को पचाने में सक्षम न हो। ब्लड शुगर बढ़ने से शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं, जो सही नहीं है। यह गुर्दे, तंत्रिका तंत्र और आंख को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। हालांकि इसे कंट्रोल करना संभव है। स्वस्थ आहार, व्यायाम और दवा या इंसुलिन नियंत्रण से इसके खतरे को रोका जा सकता है। लेकिन डायबिटीज को रोकने के लिए जरूरी है कि बचाव करें यानी ब्लड शुगर पर कंट्रोल रखें, क्योंकि ब्लड शुगर का बढ़ना ही टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है।

पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए 5 सुपर फ्रूट

डायबिटीज से जुड़े कई अध्ययन भी बताते हैं कि फलों और सब्जियों से भरे हाई डाइट लेने से टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम में 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में प्रोटीन, हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स और फैट को सही तरीके से संतुलित करते हुए आहार में अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थ लें। इसके अलावा विटामिन सी और कैरोटीनोइड टाइप 2 डायबिटीज के विकास की गति को धीमी करने में मदद करते हैं। आइए आज ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में जानते हैं, जिनमें ये पोषक तत्व पाए जाते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने वाले आहार (Best 5 Foods That Reduce the Risk of Type-2 Diabetes in Hindi):

1- टमाटर

टमाटर में अल्फा-और बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपेन जैसे प्रमुख कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। 2011 के एक अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को ब्लड प्रेशर में कमी के लिए प्रत्येक दिन 200 ग्राम कच्चे टमाटर का सेवन करना चाहिए।

2- ब्लूबेरी

कई शोध में बताया गया है कि जो लोग अधिक ब्लूबेरी खाते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा कम होता है। आप इसे दिन भर में कई बार खा सकते हैं। साथ ही इस जैसा कैरोटीनॉयड ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। जो शरीर में विभिन्न प्रकार के सूजन और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक कर सकते हैं।

3- पालक

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है, जो हाई आयरन देने वाले फूड्स के रूप में जाना जाता है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाता रहा है। खास बात ये है कि कैरोटीनॉयड से भरपूर होने के अलावा यह अन्य पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल दोनों में कमी लाता है। इस तरह से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है।

4- प्लम

प्लम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये पदार्थ शरीर को कोशिका और ऊतक क्षति से बचाते हैं जो मधुमेह, अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग को ठीत करने में हमारी मदद कर सकते गहैं। प्लम में पाए जाने वाला पोटेशियम दो तरह से रक्तचाप नियंत्रण करने के लिए अच्छा है। पहला ये कि जब आप पेशाब करते हैं तो यह आपके शरीर को सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है, और यह आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव को कम करता है। जब आपका रक्तचाप कम होता है, तो स्ट्रोक होने की संभावना कम हो जाती है।

5- गाजर

गाजर उन सब्जियों में से एक है जो कैरोटीनॉयड से सबसे ज्यादा भरा हुआ है। ये टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को आसानी से कम कर सकता है। मधुमेह वाले लोगों को भी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है, जैसे कि गाजर जैसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) स्कोर के वाले फूड्स को ज्यादा से ज्यादा खाएं। ये ब्लड शुगर के बढ़ने-घटने की प्रक्रिया को संतुलित करता है। इसके साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है।

इन सबके अलावा आप अंगूर, सेब, नाशपाती, आड़ू और खुबानी जैसे फल भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये फाइबर, विटामिन ए और सी, पोटेशियम और अनगिनत एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध हैं ये सभी डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इस चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों को मिलेंगे बेहतरीन फायदे, रिसर्च में भी बताया गया

ये हैं डायबिटीज बढ़ने के मुख्य कारण, जानें इससे बचने का सबसे प्रभावी तरीका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।